एक महिला होने और पाकिस्तान में धूम्रपान

थामल, नेपाल में घर वापस चलना प्यार करता है जब पड़ोस बंद हो रहा है, नींद आंखों, आराम करने के लिए तैयार है। कुछ पट्टियों से बिखरे हुए संगीत से यात्रियों को याद दिलाता है कि वे अभी भी रात को दूर रह सकते हैं; दुकानदार चिल्लाना थक गए निमंत्रण: "देखो, कश्मीर से शॉल ..."

अतिथिगृह के बाहर जहां मैं रह रहा हूं, तीन लड़कों के फुटपाथ पर भी डरे हुए थे। राम एक सफेद बरगद और धोती में है, दूसरे दो शर्टलेस। वे पूरे दिन काम करते हैं, मेहमानों को रसोई में, क्लीनर और वेटर के रूप में प्रतिस्थापन करते हुए बाहर और बाहर ले जाते हैं।

"आप अंदर क्यों जा रहे हैं?" राम मुझसे चिल्लाता है "थोड़ा यहाँ बैठो यह एक बढ़िया रात है। "

बारिश भारी है अब, आकाश टूटी हुई टीवी की तरह बैंगनी चमकती है, लेकिन बिजली की स्थिर नहीं है। राम की संयुक्त और अस्पष्ट घर के निमिष चिह्न का नारंगी अंत हमारी उपस्थिति के लिए एकमात्र गवाह हैं।

"थोड़ा यहाँ बैठो," राम जोर देकर कहते हैं "यह एक अद्भुत रात है।"

अभी तक, हमारी बातचीत केवल दिन के उजाले बधाई तक सीमित रह गई है। रात के कवर में मुझे नि: शुल्क निर्णय लगता है; मैं अपना बैग छोड़ देता हूं और उससे जुड़ जाता हूं

राम कहता है, "तुम हर दिन कहाँ जाते हो?"

मैं उन्हें अपने दिन के बारे में बताता हूं, फिर वह उनकी कहानियों के बारे में मुझसे कहता है। वह संयुक्त लड़के को जोड़ देता है - उसका चचेरा भाई, जो तब मुझे पास करता है हम तेजी से बारिश देख रहे हैं, चुप्पी में बैठते हैं; एक बूंद मेरी नाक को मारता है, फिर कंधे, और फिर वह चीर जहां त्वचा दो उंगलियों में मिलती है; मुझे आश्चर्य होता है कि संयुक्त कैसे सूखा रहता है

यह मेरे लिए अविश्वसनीय है कि मैं काठमांडू में किसी को कैसे नहीं जानता, लेकिन किसी तरह की कंपनी हमेशा ही उपलब्ध होती है, चाहे मैं प्रयास में डालूं या नहीं। कंपनी की तरह मैं लापरवाही से जुड़ सकता हूं या किसी शिकायत के बिना छोड़ने का फैसला कर सकता हूं।

मैं राम से मुझे 8 बजे तक जागने के लिए कहता हूं - जिसका मतलब है, तुरंत अपने दरवाजे पर झटके और झटके। इस बार वह भूल जाएंगे क्योंकि हम रात को एक साथ धूम्रपान करते हैं, समय पर जागने के लिए बहुत ऊंचे होते हैं।

मरियम अली द्वारा चित्रण
मरियम अली द्वारा चित्रण
काठमांडू में मेरे दिनों की समाप्ति तक, मेरे हाथ मेरे बैग के अंदर बिना किसी अनियमित ढंग से पहुंचे, एक सिगरेट निकालें और एक तेज आंदोलन में मेरे होंठों पर आग लगा दें। मैंने अपने खुद के पैक को ले जाने के लिए दोस्तों से सिगरेट को घुमाने के लिए स्नातक किया था। आदत ने सेट किया था

लेकिन कराची में वापस, मेरा सहज स्नायु आंदोलन भाग गया था। इसके बजाय, हर बार जब मैं बाहर धूम्रपान करना चाहता था, तो मैं अपने थैलों में झिझक के अंदर बेला था, और मेरे चारों ओर के चेहरों के समुद्र ने खतरे के स्तर के हिसाब से अपने स्थान पर खुद को मैप करने के लिए बढ़ना शुरू कर दिया था। हर बार जब मैंने एक सिगरेट को जलाया, तो सड़कों पर भी विवाद हो गया।

सबसे पहले, मैंने केवल सार्वजनिक स्थानों में ही धूम्रपान करने का फैसला किया, जो सड़क के भीड़ से छिपे हुए यातायात के कगार पर से दूर थे। कंक्रीट खंभे द्वारा आश्रय वाले पार्कों और खोखों में पेड़-रंगों की तरह। मैं हवा चाहता था लेकिन मुझे इसके नीचे देखा नहीं जा सका।

यह अजनबी कभी मुझे डर नहीं था, लेकिन रिश्तेदार, कुछ जानकार जो मेरे माता-पिता के लिए 'अनैतिक' आदतों की रिपोर्ट कर सकते थे। मेरे परिवार का ज्यादातर हिस्सा मेरे लेटरिंग ज़ोन के करीब रहता था, और मुझे यह नहीं सोचना था कि अगर मुझे मिले तो क्या होगा?

मेरा डर, अधिकांश अन्य लोगों की तरह, अनुपात से बाहर था। रिश्तेदार जो मेरे 'गिर' व्यवहार पर चिंतित थे, मुझे सौतेली देनी थी कि वे मुझे अपनी मां के सामने बुलाएंगे, इसलिए मेरे सिर पर बैठे थे- और मेरी मां की खुद की प्रतिक्रिया निराशा से ज्यादा चिंतित थी। इस बीच इस तारीख के सापेक्ष मेरा दासता और नैतिकता के बीच की पतली रेखा पर तैनात होता है।

सबसे ज्यादा खराब होने के साथ, मैं तर्कसंगत बना देता हूं कि मैं धूम्रपान छोड़ने की कोशिश कर रहा हूं, लेकिन गुप्त रूप से सभी तनावों के लिए इसके लायक नहीं है। पाया जा रहा है की निरंतर डर बहुत उपक्रम खंडहर: मैं खुद को चलने और धूम्रपान के साथ शांत करने के इरादे से बाहर निकलता हूं, लेकिन मेरी संयम सभी सुख बाहर निकल जाती है

अब जब कि मुझे पता है कि मेरा परिवार केवल मुझे बहुत ही चिंतित करेगा, मैं अच्छी तरह से पसीना शुरू कर सकता हूँ चरण दो: मैं खुली जगहों में धूम्रपान करूंगा।

सैयद आसिफ द्वारा
सैयद आसिफ द्वारा
एक बार ढाबे में, एक दीवार के खिलाफ खड़े होकर, यहां तक ​​कि मुख्य बैठने के क्षेत्र में भी नहीं, जहां मैं गतिविधि का हिस्सा हूं; दूसरी बार, फुटपाथ पर, मेरे दूसरे हाथ में एक किताब जो मैं आधे घंटे से ज्यादा पढ़ रहा था; इस्लामाबाद के बाहर एक बस स्टंप के बाहर तीसरी बार; वही अन्तराल, एक अलग पुरुष आवाज़: "आपको धूम्रपान नहीं करना चाहिए।"

हमेशा एक पुराना, अक्सर पिता का आदमी सीधे-सीधे लोगों से, एक निश्चित मार्ग वाला व्यक्ति जो मेरे बारे में कुछ भी नहीं जानता, मुझे अपने सिंक्रोनाइज्ड प्रगति में मेरी बहुत गंभीर अपराध के बारे में सूचित करने में बाधित करता है: मैं एक लड़की हूं और मैं धूम्रपान कर रहा हूं।

वह मेरे फेफड़ों के लिए चिंतित नहीं है। "यह अच्छा नहीं दिखता है, आपके जैसे एक सम्मानजनक लड़की को धूम्रपान करना है।" स्वास्थ्य के साथ कुछ भी क्या करना है? यह मेरी छवि है जिसके बारे में वह चिंतित है और रक्षा करने में कठोर है।

अपने अच्छे इरादों को स्पष्ट करने के लिए, वह हमें देख रहे लोगों की ओर इशारा करता है, उनकी हथेली का झुकाव, इस दुनिया को मैं करना चाहिए; ढाबे में अन्य ग्राहक, यात्रियों को ड्यूएउ के लिए इंतजार कर रहे हैं। "क्या आप देख रहे हैं कि आप सभी को कैसे देख रहे हैं?"

जैसा कि मेरे पास एक ढाल है जो मेरे शरीर के ऊपर खींचती है जो मुझे निर्णय लेने वाली जिन्दगी और शत्रुतापूर्ण आँखें दर्ज करने से रोकती है। "मुझे नहीं पता था कि अब मैं लगभग चालीस पाँच मिनट के लिए देख रहा हूं।" मेरा बचाव

Comments

Popular posts from this blog

चीन भर में सायक्लिंग, हमने देखा कि जमीन और उसके लोगों का अनूठा आकर्षण है

हमने हब नदी पर पुल को बाबा-ई-बलूचिस्तान को पार कर दिया, प्रांत में प्रवेश द्वार।

लिविंग कलर्स: 'राइड-एचलिंग एप्स सभी मौजूदा सार्वजनिक परिवहन में सुधार कर सकते हैं'