डॉक्टर पाकिस्तान की दुल्हन: तथ्य या मिथक?



मुझे एक पाकिस्तानी प्रेमी से मिलना पड़ा और थोड़ी देर पहले मुझे एक साथ मिला था। आप इस प्रकार जानते हैं: वे विशिष्ट रूप से फ़िरंगी उच्चारण में पाकिस्तानी समस्याओं के बारे में बात करते हैं।

उनके कार्यालयों को पर्याप्त विदेशी दोस्ती और चमकदार डिप्लोमा में अपने विदेशी योग्यता और पूर्वी सौंदर्यशास्त्र को समान माप में प्रदर्शित करने के लिए सजाया जाता है।

वे हाल ही में निर्देशन की गई परियोजनाओं की संख्या के बारे में बातचीत में हर मोड़ पर संकेतों को छोड़ देते हैं।

फिलहाल उन्हें मौका मिलता है, वे आपको बताते हैं कि कितने अमेरिकी पत्रकारों ने अपने साक्षात्कार के लिए कहा है।

परिचय के माध्यम से, मैंने उल्लेख किया है कि मैंने हाल ही में पाकिस्तान के महिलाओं के डॉक्टरों पर अपना पीएचडी पूरा किया है।

फिर, मैं उम्मीद के मुताबिक प्रतिक्रिया के लिए अपनी सांस आयोजित की।

"ओह? तो, आपको इन चिकित्सकों की दुल्हनों के बारे में पता होना चाहिए जो अच्छे मैचों को खोजने के लिए केवल डॉक्टर बने, है ना? "

आह ...

जब से मैंने सितंबर, 2015 में पाकिस्तान में अपना फील्डवर्क शुरू किया, तब से 'डॉक्टर ब्राइड्स' एक ऐसा वाक्यांश है जो मुझे पीछा कर रहा था

कहानी कुछ ऐसी ही हो जाती है: एक पाकिस्तानी महिला चिकित्सक बन जाती है एक अद्भुत उपलब्धि, है ना? ठीक है, फिर से सोचो। जैसा कि यह पता चला है, यह काफी संभावना है कि वह कभी अभ्यास नहीं करेंगे।

क्योंकि वह एक डॉक्टर है, वह शादी के बाजार में काफी पकड़ है। पाकिस्तानी माताओं अपने बहुमूल्य पुत्रों के लिए डॉक्टर बहू पाने के लिए कुछ भी करेंगे। यह एक पत्नी या बहू के रूप में एक महिला डॉक्टर होने के लिए आत्मसम्मान और प्रतिष्ठा का संकेत है।

संबंधित: डिक्शर: सामने में महिला डॉक्टरों के साथ रिमोट रोगी देखभाल

2013 में राफिया जकारिया ने इस घटना का वर्णन करने के लिए 'डॉक्टर पुरूष' शब्द का इस्तेमाल किया, और शब्द अटक गया। यद्यपि एक डॉक्टर बहू का विचार काफी समय तक समाज में चुपचाप कर रहा था, इसके बाद उसने मुख्यधारा के मीडिया में विस्फोट किया।

2014 के अंत में, आग में ईंधन को जोड़ने के लिए, पाकिस्तान मेडिकल और डेंटल काउंसिल (पीएमडीसी) ने पुरुषों के लिए प्रतिकूल सकारात्मक कार्रवाई में मेडिकल कॉलेजों में महिलाओं के प्रवेश पर एक कोटा लगाने की कोशिश की थी (उन्हें उपलब्ध पदों के 50% तक सीमित कर दिया था)। फैसला बाद में लाहौर उच्च न्यायालय ने गिरफ्तार किया था।

हर कोई बैंडविगन पर कूद गया स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय मीडिया ने इन उल्लेखनीय (या दयनीय) महिलाओं पर सनसनीखेज टुकड़े किए, जो उच्च शिक्षित होने के बावजूद पितृसत्ता और पिछड़ेपन की पुरानी लिपि पर विवाह करने, शादी की डिग्री प्राप्त करना, परिवार और परंपरा के लिए अपना करियर छोड़ना जारी रखा। ।

मैंने इसे सब सुना है इससे पहले कि किसी ने इसके बारे में बात की, मैं इसे सुन रहा हूं

मैं एक बार डॉक्टर था मैं एक व्याख्यान कक्ष में उत्सुक मेडिकल छात्रों के साथ crammed बेंच पर बैठ गया यह कोई सामान्य संस्था नहीं थी एक इटालियन विला की शैली में डिजाइन किए जाने वाले इसकी प्रतिष्ठित ईंट की इमारतों और बरामदे, परंपरा के साथ व्यावहारिक रूप से मिटती हैं।

हम एक बहुत ही बैच थे, हम में से सिर्फ आधा लड़कियां तथ्य हमें कई बार उल्लेख किया गया था, कभी-कभी थोड़ा निराश टन में।

मैं चुपके से गर्व महसूस करता था, जैसे कि 'मर्दाना पेशा' लेना मेरा निजी काम करने का एक हिस्सा था।

फिर एक दिन एक शिक्षक हमारे सामने खड़ा था और एक जोरदार आवाज़ में हमें बताया कि हर एक लड़की ने 'अधिक योग्य लड़के' से उस सीट को हड़प लिया है।

उन्होंने पूछा, "आप किस डिग्री का इस्तेमाल कर रहे हैं?" "चिकित्सा में कठिन काम और भक्ति की आवश्यकता है आप सभी शादी करने जा रहे हैं और पेशे को छोड़ दें। डिग्री बर्बाद हो जाएगी एक लड़का अपने परिवार को इस शिक्षा के साथ खिला सकता था। "

मैं उस दिन कायर था। मैं खड़ा होना चाहता था और उससे कहता हूं कि उसे हमें न्याय करने का कोई अधिकार नहीं है।

मैंने नहीं। मैं केवल चुपके से किसी एक दिन की कसम खाई थी, उससे ज्यादा बेहतर।

अगला पढ़ें: बलूचिस्तान की महिला डॉक्टरों कहां हैं?

मेडिकल कॉलेजों पर हावी होने वाली महिलाओं का विषय बार-बार पुन: आरम्भ कर रहा था। कभी-कभी, लगभग मजाक में: "यह एक बेहतर जगह थी जब वहाँ कम लड़कियों थीं।"

अन्य समय में, संकेतों में पूर्वाग्रह: "आप जानते हैं कि प्रोफेसर लड़कियों को विफल नहीं करता है क्योंकि उनकी शादी में विलंब होता है लेकिन वह उन्हें पदक नहीं देंगे; एक लड़की के लिए यह क्या होगा? "

शायद ये न तो-सूक्ष्म जेब, और मेरे समाज के साथ अस्थिरता के कुछ असहज महसूस करने के कारण, मुझे दवा से नृविज्ञान के लिए स्विच कर दिया।

जब एक शोध क्षेत्र पर निर्णय लेने का समय आया, तो आश्चर्य की बात नहीं, मैंने पाकिस्तान में महिलाओं के डॉक्टरों को चुना।

जब मैंने अपना काम शुरू कर दिया, तो मैं लगभग तुरंत आँकड़ों के एक बाधा के साथ मारा गया था, सभी समान रूप से निराशाजनक और निराशाजनक।

पाकिस्तान के मेडिकल कॉलेजों में महिलाओं में 80% से अधिक नामांकन शामिल हैं। यह अमेरिका और ब्रिटेन में भी एक बेजोड़ संख्या है। लेकिन इन महिलाओं के 50% से अधिक डॉक्टर काम पर नहीं जाते हैं।

पाकिस्तान के स्वास्थ्य क्षेत्र में गंभीर समस्याएं हैं, फिर भी महिलाओं के डॉक्टरों ने सिर्फ शादी में अच्छे मैचों में ही दवाएं चुननी जारी रखी हैं। क्या एक साफ थोड़ा कथा! वास्तव में महिलाओं के डॉक्टरों पर शर्म आनी चाहिए!

केवल, यह पूरी सच्चाई नहीं है

कोई भी नहीं जानता कि महिला डॉक्टरों का प्रतिशत क्या काम कर रहा है। मुझे जानना चाहिए। मैंने पता लगाने की कोशिश की कोई मेडिकल संस्थान, कॉलेज या विश्वविद्यालय, उनके स्नातक की कैरियर की प्रगति को ट्रैक नहीं करता है।

पीएमडीसी कुछ आंकड़े एकत्र करता है: वे जानते हैं कि जब कोई चिकित्सक अभ्यास करने के लिए उनके साथ रजिस्टेयर करता है, या उन्नत विशेष में प्रवेश करता है

Comments

Popular posts from this blog

चीन भर में सायक्लिंग, हमने देखा कि जमीन और उसके लोगों का अनूठा आकर्षण है

हमने हब नदी पर पुल को बाबा-ई-बलूचिस्तान को पार कर दिया, प्रांत में प्रवेश द्वार।

लिविंग कलर्स: 'राइड-एचलिंग एप्स सभी मौजूदा सार्वजनिक परिवहन में सुधार कर सकते हैं'