जिस दिन मैंने अपना सबसे अच्छा दोस्त काफिर घोषित किया, वैसे ही मुझे पासपोर्ट मिल सके




यदि आप एक ईमानदार पाकिस्तानी हैं, या यदि आप किसी चट्टान के नीचे नहीं रहते हैं, तो हमारे देश में अहमदिया समुदाय के सदस्यों को पीड़ित करने वाले भयावह भेदभाव और शर्मनाक उत्पीड़न को कभी भी भूलना या उपेक्षा करना मुश्किल है।

आप सोचकर खुद को सांत्वना देते हैं, "कम से कम मैं व्यक्तिगत रूप से भेदभाव नहीं करता हूं या सताता हूं"

और, यदि आप मुखर हैं, तो आप सोचते हैं, "मैं और मेरे सामने ऐसा नहीं होने दूँगा"।

लेकिन फिर, उस समय एक बिंदु है जब आपको जन्म की लॉटरी और पाकिस्तान के संविधान द्वारा अहमदियों के राज्य द्वारा प्रायोजित भेदभाव के लिए पार्टी बनने के लिए मजबूर किया जाता है।

यह समय है जब आप नागरिकता के एक साधारण कार्य करने के लिए जाते हैं: पासपोर्ट प्राप्त या नवीनीकृत करें

इसके अलावा पढ़ें: पाकिस्तान में अहमदी को बढ़ने की एक मार्गदर्शिका

पिछली बार जब मुझे पासपोर्ट वापस घर मिला, तो मैं इस प्रश्न को बताने में सक्षम था: आप अपने आवेदन पत्र पर सभी जानकारी की सटीकता को सत्यापित करने के लिए साइन अप करने के लिए साइन अप करने के लिए एक सही पता है - और वह अहमदीस काफिर हैं

पासपोर्ट आवेदन फार्म - मनान अहमद आसिफ द्वारा फोटो

पासपोर्ट आवेदन फार्म - मनान अहमद आसिफ द्वारा फोटो
किसी तरह, नौकरशाही के चमत्कार के माध्यम से, जहां कोई भी आपके आवेदन के माध्यम से मिनट के विस्तार के लिए पर्याप्त समय नहीं है, मेरा निषेध मेरे छोटे से कार्य किसी का ध्यान नहीं गया और मुझे अपना पासपोर्ट सौंप दिया गया।

जैसे ही मैं इसे लिखता हूं, मैं इसे बाहर लगाने के पेशेवरों और विपक्षों का वजन करता हूं। आत्म-महत्त्वपूर्ण लगने के जोखिम पर, मुझे सरकार में या इस संबंध में किसी बचाव के बारे में जागरूक होने के लिए किसी भी संबंध में एक बड़ा मत नहीं चाहिए।

इस बार, मुझे पाकिस्तान के दूतावास में एक नए पासपोर्ट के लिए आवेदन करना था। आवेदनों की बहुत कम संख्या के साथ, अधिकारियों के पास मेरी "गलती" को पकड़ने का समय था

यहां बताया गया कि बातचीत कैसे हुई:

आधिकारिक: "आपने इस साक्ष्य पर हस्ताक्षर नहीं किया।"
मुझे: "ओह, ठीक है मैं वास्तव में नहीं चाहता था। "
आधिकारिक: "फिर आपको खुद को गैर मुस्लिम घोषित करना होगा।"
मैं ठीक हूं।"
आधिकारिक: "आपको नदरा रिकॉर्ड में बदलना होगा।"
मैं ठीक हूं।"

हम चुप्पी का एक अजीब क्षण साझा करते हैं क्योंकि मैं निरर्थकता में आशा करता हूं कि मेरा एक शब्द का जवाब वार्तालाप को रोक देगा और मैं ऐसा करने के बिना वहां से चलेगा।

आधिकारिक: "तो, कृपया इसे साइन करें।"
मुझे: "लेकिन मैंने इसे कराची में हस्ताक्षर नहीं किया।"
आधिकारिक: "महोदया, कृपया हमारे लिए और समस्याएं मत बनें। हम सिर्फ एक दूतावास हैं। "

मुझे स्वीकार करने के लिए शर्म आ रही है, मैंने कलम उठाया और मैंने इसे हस्ताक्षर किया।

मेरे हाथों को हिलाकर रख दिया, जैसा कि मैंने एक प्रस्ताव के माध्यम से जाने के लिए मजबूर किया था जो कि हर विश्वास के खिलाफ होता था, जो मेरे पास था, मेरे जीवन के हर फाइबर

एक कार्रवाई का मतलब होगा कि मैं खुद को अपने दोस्तों की आवाज में क्रोध और दर्द के कारण पार्टी घोषित कर रहा था, क्योंकि मैं उस देश में बढ़ती भयंकर कहानियों की सुनवाई के लिए बैठी थी, जो इतने परदेशी थे।

यह भी पढ़ें: Ahmadis, दीवार के लिए seared

मैं लुप्तप्राय अल्पसंख्यक के एक सदस्य के रूप में भी बड़ा हुआ, लेकिन कम से कम राज्य हमें पूर्ण नागरिक समझता है। अभी के लिए।

कुछ महीने पहले, मैंने अपने करीबी दोस्तों - एक अहमदी - ने कहा था कि एक पाकिस्तानी पासपोर्ट प्राप्त करने की घोषणा करने वाले हर व्यक्ति, दूसरे संवैधानिक संशोधन द्वारा सक्षम राज्य प्रायोजित भेदभाव को अपनी सहमति दे रहा है। ।

मैं जोरदार असहमत; मैंने नाराज महसूस किया

यह निष्पक्ष नहीं है, मैं इसे वापस लेने के लिए मानता हूं, क्योंकि इसमें कोई सहमति नहीं हो सकती है, जहां बल है - राज्य मुझे इस घोषणा पर हस्ताक्षर करने के लिए मजबूर करता है क्योंकि यह कर सकता है, यह मेरे लिए वैकल्पिक नहीं बना रहा है।

यह इनकार नहीं करना है कि अधिकांश पाकिस्तानी मानते हैं कि अहमदीस काफिर हैं, लेकिन इस बात पर हस्ताक्षर करने पर हस्ताक्षर करने के लिए सबूत नहीं हैं, जनमत सर्वेक्षण हैं।

यह भी पढ़ें: राजनीति से हज को बाहर रखें - 'क्या आप शिया हैं' पर टिप्पणी करते हैं

यह वार्तालाप उन कुछ सेकंड में मेरे सिर के माध्यम से चला गया, जो मैंने अपने नाम पर एक घोषणा पर हस्ताक्षर करने के लिए तैयार किया था जो मुझे विकृत, भेदभावपूर्ण और पूरी तरह से अन्यायपूर्ण लगता है।

मुझे अभी भी विश्वास है कि क्योंकि मुझे इसे हस्ताक्षर करने के लिए मजबूर किया गया था, मैंने इसे मेरी सहमति नहीं दी।

लेकिन यह अहसास मुझे अपने देश के साथ अपने रिश्ते को स्थापित करने की प्रक्रिया में महसूस कर रहा है, लेकिन मेरी अंतरात्मा को त्यागने के लिए घृणा और लाचारी की भावना को दूर करने के लिए कुछ नहीं करता है।

Comments

Popular posts from this blog

चीन भर में सायक्लिंग, हमने देखा कि जमीन और उसके लोगों का अनूठा आकर्षण है

हमने हब नदी पर पुल को बाबा-ई-बलूचिस्तान को पार कर दिया, प्रांत में प्रवेश द्वार।

लिविंग कलर्स: 'राइड-एचलिंग एप्स सभी मौजूदा सार्वजनिक परिवहन में सुधार कर सकते हैं'