स्कीज़ोफेरेनिक और मौत की पंक्ति: पूर्व पुलिस अधिकारी खेजर हयात का दुखद मामला




जब मेरा बेटा खज़ार पैदा हुआ था, मैंने अपने हाथ में अपना छोटा सिर रखा और प्यार में गिर पड़ा। सभी माताओं की तरह, मैंने सपना देखा कि खेजर मजबूत हो जाएंगे, एक पत्नी और बच्चों के साथ अच्छे जीवन जीते हैं, और प्यार से घिरा हो जाते हैं।

वह बड़ा हुआ, उसने शादी की, और बच्चों की थी लेकिन वह प्यार से घिरा नहीं है जेलों में प्यार कठिन है।

मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं एक जेल में अपने एकमात्र बेटे का दौरा करूँगा, जहां मैं उसे पहचान नहीं सकता।

सच्चाई यह है कि, कोट लखपत जेल (केन्द्रीय जेल लाहौर) में मेरे बहुत से दौरे के दौरान, खजीर मुझे पहचानने के लिए संघर्ष कर रहा था स्कीज़ोफ्रेनिया एक व्यक्ति को करता है यहां तक ​​कि उनकी मां भी एक अजनबी बन गई है; बुरे दिनों में, वह सोचता है कि मैं एक दुश्मन हूं।

ख्याजर ने स्कूल में अच्छा किया उसने अपने गांव में पुलिस अधिकारी बनने का फैसला किया। वह एक स्वस्थ व्यक्ति बन गया, जिसने अच्छी तरह से कपड़े पहने का आनंद लिया, और मेरे साथ सुबह-सुबह प्रार्थना करने जा रहा था। वह अल्लाह से प्यार और सम्मान करते थे

लेकिन हर अब और फिर, ख़ज़ार खुद में वापस आ जाएगा कभी-कभी, मैं उसे कमरे में किसी से बात करूँगा। वहां कोई नहीं होगा


खज़र एक पिर से मिले, जिन्होंने अपने बेटे की उदारता का लाभ उठाने के लिए अपनी उम्र और आध्यात्मिक प्रभाव का इस्तेमाल किया। समय के साथ, इस व्यक्ति ने अविश्वास और संदेह के साथ खेजार के सिर को भर दिया। उन्होंने मुझे, मेरी पत्नी, और उनके बच्चों से खुद को दूर करने के लिए ख़ाजर को प्रोत्साहित किया।

पीर ने खुज़र को बताया कि उनके चाचा और अन्य उसे मारना चाहते थे। उसने मेरे बेटे को अपनी संपत्ति बेचने और हमारे सामान चोरी करने के लिए आश्वस्त किया। खुज़र ने पीर और उसके परिवार को सब कुछ दिया। मेरा बेटा घर छोड़कर पीर के साथ रहने लगा।

वह प्रार्थना करने के लिए बंद कर दिया, नाराज और पागल हो गया, और उसकी शारीरिक उपस्थिति बिगड़ गई। जब वह हमें आना होगा, तो वह खुद को एक कमरे में बंद कर देगा और अपने हाथों को जला देगा। मैं उसके लिए डर रहा था और उसे अस्पताल जाना चाहता था। मुझे पता था कि ख़ज़ार बीमार था, और यह आदमी, पीर, यह बदतर बना रहा था।


खुज़र को गिरफ्तार कर लिया गया था और 2003 में मृत्यु की सजा सुनाई गई थी, उसके एक करीबी दोस्त और एक साथी पुलिस अधिकारी की हत्या का आरोप है। मैंने एक वकील का भुगतान करने के लिए अपने गहने बेच दिए, निश्चित है कि मेरे बेटे ने किसी को नहीं मार दिया

मुकदमे में, खुज़र के खिलाफ कोई स्पष्ट सबूत नहीं था, लेकिन उनके वकील ने उनके समर्थन में कोई सबूत प्रस्तुत नहीं किया था या एक भी गवाह को बचाव करने के लिए उसे बचाव नहीं किया था। ख़िज़र को संदेह और बचाव की कमी के आधार पर मृत्यु की सजा सुनाई गई थी।

जब उसके मामले की अपील की गई, मैंने एक सरकारी वकील के लिए जज से बात करने के लिए फिर से पैसे उधार लिया, लेकिन जब हम न्यायाधीश के कक्ष में बुलाए गए, मेरे वकील ने बात नहीं की उन्होंने एक भी सवाल नहीं पूछा। उसने अपना पैसा लिया और कुछ नहीं किया

पाकिस्तान में, मौत की सजा गरीबों के लिए है जो लोग अच्छे वकील को खरीद सकते हैं उन्हें मृत्यु की सजा नहीं मिलती। क्या ये न्याय है?

खेजर को पागल साईज़ोफ्रेनिया के डॉक्टरों द्वारा निदान किया गया है और मानसिक रूप से बीमार कैदियों के लिए जेल के एक भाग में रखा गया है। यह 14 साल रहा है वह बेहतर कभी नहीं मिलेगा वह अपने बच्चों को कभी नहीं पता चलेगा, जो वयस्कों में बड़े हो गए हैं। वह कभी भी मेरे साथ प्रार्थना करने के लिए कभी नहीं जाएगा

मैं जेल में खेजर का दौरा करने के लिए क्या पैसा ले सकता हूं, जहां वह एकान्त कारावास में बैठता है। यात्राओं मेरे लिए बहुत मुश्किल हैं अब वह नहीं जानता कि मैं कौन हूं। वह नहीं जानता कि वह कहाँ है

कभी-कभी, उसने अपने कपड़े फटके और अपने सेल में नग्न बैठे, अपने आप को पागल विचारों को दोबारा ज़ोर से बाहर कर दिया। मैं उसके पास बैठता हूं, मेरे बेटे के बारे में बात करने की कोशिश कर रहा हूं- बादाम की आंखों और लंबे समय तक झपकी वाली उस सुंदर बच्ची, जिसकी पूरी जिंदगी उसके आगे थी।


मैं किसी को भी चुनौती देता हूं क्योंकि उसका बेटा अपनी मां या उसके बच्चों को पहचानने में सक्षम नहीं हो जाता है - खेजर को यह नहीं पता कि वह कहां है या अन्य लोगों से कैसे बात कर सकता है उपचार के साथ भी, सिज़ोफ्रेनिया दूर नहीं जाता - यह सिर्फ प्रबंधनीय होता है कोई इलाज नहीं है।

चाहे आपको लगता है कि खुज़दार निर्दोष है या दोषी है, वह अभी भी इंसान है, एक बेटा है, एक पिता, और उसकी गंभीर बीमारी है। मैं बड़े हो रहा हूं और मैं खुज़ार का एकमात्र परिवार हूं मेरी यात्राओं में वह केवल एक ही देखभाल होती है

मैं समझता हूं कि वह एक स्वतंत्र, खुश व्यक्ति के चारों ओर कभी नहीं चलेंगे, लेकिन मैं पाकिस्तान की सरकार से आग्रह करता हूं कि वह मेरे बेटे को मौत की रकम से बाहर ले जाने के लिए कहता है और उन्हें एक चिकित्सा सुविधा में ले जाया जा रहा है जो सिज़ोफ्रेनिक रोगियों के इलाज के लिए ठीक से प्रशिक्षित है।

Comments

Popular posts from this blog

चीन भर में सायक्लिंग, हमने देखा कि जमीन और उसके लोगों का अनूठा आकर्षण है

हमने हब नदी पर पुल को बाबा-ई-बलूचिस्तान को पार कर दिया, प्रांत में प्रवेश द्वार।

लिविंग कलर्स: 'राइड-एचलिंग एप्स सभी मौजूदा सार्वजनिक परिवहन में सुधार कर सकते हैं'