न्याय, यौन शोषण और कट्टरपंथी - एक पाकिस्तानी वकील के म्यूजिक



कराची बार एसोसिएशन के एक वकील के रूप में नामांकित होने के बाद, मैं पहली बार अगस्त में वकील समुदाय के भीतर शोषण से अवगत कराया था।

मैं मुबारक अली नामक एक टाइपिस्ट के साथ मुलाकात की - एक कप चाय के ऊपर - एक वकील के बारे में एक कहानी और एक क्लाइंट के साथ अपने अंतरंग संबंध के बारे में एक कहानी सुनाई, जो उसके विवाह के विघटन के लिए उनके पास आए थे।

वकील: "आप अपनी शादी को क्यों भंग करना चाहते हैं?"

ग्राहक: "वह मुझे मारता है; मुझे अपने परिवार के लिए सभी घर का काम करने के लिए करता है वह हमारे बच्चों की परवरिश में आर्थिक रूप से मेरी सहायता नहीं करता है मैंने घरेलू खर्चों के प्रबंधन के लिए कपड़े सिलाई करना शुरू कर दिया और उन्हें बेच दिया। जब वह नशे में है, तो वह यौन शोषण करता है। "

वकील: "यह वास्तव में दुखी है आप मेरी बहन की तरह हैं और मैं व्यक्तिगत रूप से मामले की जांच करूँगा। मैं आमतौर पर ऐसे मामलों के लिए 20,000 रुपये का शुल्क लेता हूं, लेकिन जब से आप मेरी बहन की तरह हैं, तो मैं सिर्फ 10,000 रुपये का शुल्क लेता हूं। "

ग्राहक: "वकिल साहब, मैं अपने वेतन बिलों में कपड़े सिलाई करता हूं मेरे लिए 10,000 रुपये की व्यवस्था करने में भी मुश्किल है। "

वकील: "अभी के लिए, मुझे सिर्फ 4,000 रुपये दें मुझे अभी एक और मामले की प्रतीक्षा करनी है लेकिन शाम को मेरी जगह पर मिलना है और मैं देखूंगा कि मैं क्या कर सकता हूं। "

ग्राहक: "ठीक है, लेकिन मुझे देर हो जाएगी क्योंकि मुझे अपने बेटे को अपने खला में छोड़ना है।"

देखें: उपेक्षा के राज्य: यौन आक्रमण के लिए बंद आँखें

अपने घर में, वकील ने निर्दयता से कहा कि वह अपनी शादी के विघटन के लिए अतिरिक्त 6,000 रुपये का भुगतान करे या यौन अनुदान करे।

फीस के संबंध में कोई मतलब नहीं होने के साथ, महिला ने मौत की सजा


वकील समुदाय के भीतर वर्गवाद
कानूनी बिरादरी को तीन वर्गों में बांटा गया है:

शीर्ष पर उन व्यक्तियों को विदेशी कानून विद्यालयों से डिग्री प्राप्त कर रहे हैं वे बाद में पाकिस्तान लौट आए, और अपने स्वयं के अभ्यास को खोलने के लिए पर्याप्त पूंजी और अमीर कनेक्शन के बहुत सारे हैं।

द्वितीय श्रेणी में उन लोगों को शामिल किया गया है जो स्थानीय विश्वविद्यालयों जैसे एलुम्स, लेकोले और स्ज़ैबिस्ट से कानून की डिग्री खत्म करते हैं। ये स्नातक आमतौर पर कॉरपोरेट सेक्टर के द्वारा किराए पर लेते हैं क्योंकि वे अंग्रेजी में अच्छी तरह से वाकिफ हैं - इस क्षेत्र की लिंगुमा फ्रैंका।

तृतीय श्रेणी, जो सबसे कमजोर है, में शामिल हैं, जो एस.एम. लॉ कॉलेज, इस्लामिया लॉ कॉलेज जैसे सार्वजनिक क्षेत्र के कॉलेजों में स्नातक हैं; मैं इस वर्ग के हैं

एक नज़र डालें: कौन 'अन्य' पाकिस्तान को परिभाषित करता है?

एक जिला अदालत में एक वकील के रूप में नामांकन के लिए लगभग छह महीने लग जाते हैं। सशस्त्र लोगों को प्रशिक्षित करने के लिए निस्संदेह खोज, पुरुष वकील इस समय पेरोल पर नहीं हैं।

कराची की सिटी कोर्ट

कराची की सिटी कोर्ट
महिला वकीलों का भुगतान किया जाता है, लेकिन कुछ एहसानों के बदले अक्सर - एक सीनियर के साथ जबरन रात में लंबी ड्राइव पर जाने या यौन एहसानों को स्वीकार करने के लिए मजबूर होने से लेकर।


कोहरे के माध्यम से अंधा चलना
जब भी मैं जटिल मामलों पर सलाह या मार्गदर्शन के लिए अपने वरिष्ठ अधिकारियों के पास जाता हूं, उनमें से कोई विशेष रूप से उपयोगी नहीं है यदि वे सलाह प्रदान करते हैं, तो मुझे यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि यह एजेंडे से वंचित है।

हर वर्ग को भाषा और सूचना पर एक निश्चित स्तर पर एकाधिकार बनाए रखने का आनंद मिलता है। जैसे वाक्यांशों को सुनना आम है:

"आपको हमेशा एक सीनियर की ज़रूरत होती है। किताबें आपको कुछ नहीं सिखाएंगे।"
हर वर्ग को भाषा और सूचना पर एक निश्चित स्तर पर एकाधिकार बनाए रखने का आनंद मिलता है।

हर वर्ग को भाषा और सूचना पर एक निश्चित स्तर पर एकाधिकार बनाए रखने का आनंद मिलता है।
हर वरिष्ठ (उम्र के अनुसार, अभ्यास के वर्षों में नहीं) उसके जूनियर के साथ एक मास्टर-गुलाम संबंध है। इसका मतलब यह है कि कमजोर नए लोगों को कार्यालय के रखरखाव को सुनिश्चित करने, स्थगन को लेने और उनके वरिष्ठ समकक्षों के लिए फाइल रखने जैसी नौकरानी काम करना चाहिए।

यह दावा करने के लिए कि वह पूर्ण अधिकार है, एक वरिष्ठ वकील अक्सर खुलेआम अपने सहकर्मियों का दुरुपयोग करते हैं या जूनियर के सामने अपनी राय को नकार देते हैं - राजा को केवल सवाल ही नहीं उठाना चाहिए।


अहंकार और प्रतियोगिता
मैं कई लोगों को जानता हूं जो कई वर्षों से टाइपिस्ट्स के रूप में कार्य करने के बाद कानून का अभ्यास करते हैं। जिला वकील का एक बड़ा वर्ग है जो मुश्किल से अंग्रेजी बोल सकता है या पता नहीं कैसे प्रस्तावों को खारिज कर सकता है। एक टाइपिस्ट के लिए कहीं भी 600 रुपये से 1,000 रुपये देकर, उन्हें नौकरी मिलती है।

टाइपिस्ट्स, जो बाद में स्नातक और अभ्यास कानून, को वकील के लिए हजारों मामलों का मसौदा तैयार करने का अनुभव होता है और परिणामस्वरूप अहंकार में परिवर्तन होता है-यह सभी रूपांतरों।

जांच करें: कानूनी प्रणाली को परिशोधित करना

हजारों वकीलों को बार एसोसिएशन में सरकार के किसी भी योजना के बिना बाजार में बढ़ोतरी को बढ़ाने के लिए बिना किसी योजना के नामांकित किया जाता है। यह काम के लिए कट-गला प्रतियोगिता का परिणाम है। इन परिस्थितियों में योग्यतमता का अस्तित्व खेल का नियम है, नैतिकता और निष्पक्ष खेल वापस सीट लेते हैं।


बिगिट्री और शोषण
एसएम लॉ कॉलेज से मेरा दो मित्र - जिनमें से एक न्यायिक मजिस्ट्रेट है - कानूनी समुदाय में प्रचलित धर्म-शक्ति के उदाहरण हैं।

पिछले साल नवंबर में, एक ईसाई महिला ने मुसलमान रीयल एस्टेट एजेंट से शादी की और उसका नाम मरीयम बदल दिया। यह परिवर्तन उसके व्यक्तिगत दस्तावेजों पर भी प्रतिबिंबित हुआ था।

वह मेरे पास आया क्योंकि वह अपने पिछले नाम पर वापस लौटना चाहता था उसे ऐसा करने की ज़रूरत थी क्योंकि उसके सभी शैक्षिक दस्तावेजों के पास वेर थे

Comments

Popular posts from this blog

चीन भर में सायक्लिंग, हमने देखा कि जमीन और उसके लोगों का अनूठा आकर्षण है

हमने हब नदी पर पुल को बाबा-ई-बलूचिस्तान को पार कर दिया, प्रांत में प्रवेश द्वार।

लिविंग कलर्स: 'राइड-एचलिंग एप्स सभी मौजूदा सार्वजनिक परिवहन में सुधार कर सकते हैं'